लम्बा जीवन जीने वाली 5 Eating Habits

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस चैनल पर और आज हम आपको बनाते वाले है के आप अपनी उम्र कैसे बढ़ा सकते है। हम आपको कुछ खाने की आदत के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से आप अपने जीवन को बढ़ा सकते है। और अपने Life Style बेहतर बना  सकते है। 

आजकी बढ़ती भाग दौड़ की वजह से लोग अपनी सेहत पर धियान देना ही भूल गए है. जिसके कारण उनकी जिंदिगी दिनों दिन बोरिंग और unhealthy होती जा रही है। पैसा हमारे लिए बेहद जरुरी है एक अच्छा जीवन बिताने के लिए। लेकिन जब हम अपनी सेहत का ख़याल ही नही रखते तो उस पैसे का क्या फायदा। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम हम आपके लिए कुछ ऐसी आदतों को लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने शरीर को एक स्वास्थ्य की दिशा में ले जा सकते है। जब तक हमारा शरीर स्वास्थ्य नहीं होता तब तक हम कोई भी काम करना बोझ लगता है। लेकिन आप इन आदतों को अपनाने से आप अपनी सेहत को ठीक कर सकते है और एक लम्बा और स्वास्थ्य जीवन जी सकते है। Related: Experts Advice: 6 Eating Habits जो आपको 50 की उम्र के बाद भी जवान महसूस करा सकती है .

आज internet पर health के बारे मे बहुत सारी जानकरी मोजूद है .केलिन फिर भी हम अपने तजुरबे के अधार पर कुछ जनकारी देना चाहेंगे। ये बात तो सच है के healthy food अपने आप में एक medecine है। अगर हम अपना खाना पीना ठीक करले तो बीमारिया हमारे पास नही आ सकती। हमारा पूरा शरीर एक food है। जिसके जैसा खाना हम कहते है वैसा ही हमारे शरीर पर दीखता है। अगर हम रोजाना फ़ास्ट फ़ूड जैसा unhelthy खाना खाते है तो हमारी बॉडी पर उसका असर दिखने लगेगा जैसे कलेस्ट्रॉल बढ़ना , मोटापा, blood pressure का बढ़ना, पेट में इन्फेक्शन हो जाना और शरीर से चमक का खो जाना इत्यादि। और अगर हम साफ़ और healthy खाना खाते है तो बॉडी भी वैसी ही बनेगी। Related: रोज सुबह ये पीने की आदत से मुझे ENERGY मिलती है और मेरी SKIN भी सुन्दर होती है 

अच्छा food हमारी उम्र लम्बी कर सकता है और हमें एक healthy लम्बा जीवन प्रदान कर सकता है। हमने पता किया है के एक अच्छे खाने की आदत हमे 100 साल तक जिन्दा रख सकती है। हाल ही में 70,000 से ज्यादा अमेरिकी लोगो ने अपना 100वा जन्मदिन बनाया है। जब उनसे उनकी लम्बी उम्र के पीछे का राज पूछा गया तो उन्होंने बताया के वो अपने food पर बहुत ध्यान देते थे और रोजाना एक्सरसाइज करते थे। ये बात तो हमे माननी पड़ेगी जैसा खाना हम अपने शरीर में डालेंगे वैसा ही शरीर बनेगा। इसलिए हम आपको कुछ healthy खाने की आदतों के बारे में बताने वाले है। जिससे आप अपने life style को बेहतर बना सकते है। 

1. 80-20 Rule 

अपने 80 % किचन और 20 % gym के नियम के बारे में तो सुना ही होगा। इस नियम के आधार पर लोग अपने सेहत को मैनेज करते थे। आपको जानके हैरानी होगी के ये नियम 2500 साल पुराना है।  इस नियम के आधार पर आप भी अपनी सेहत को मैनेज कर सकते। इस 80-20 नियम का मतलब है के आप अपने पुरे दिन में 80 % के करीब healthy खाना खाए और 20 %  खाना आप अपने हिसाब से खा सकते है। आगे ये नियम आप रोजाना फॉलो करते है तो आप कुछ ही दिनों में अपनी बॉडी में फर्क महसूस करेंगे। Related: Experts Tips :  इन फलो को 50 की उम्र के बाद खा सकते है |  4 ऐसे फल जिनको 50 की उम्र के बाद भी खाया जा सकता है 

2. समय के हिसाब से खाना खाए 


अपने खाने को घंटो के हिसाब से खाना चाहिए। जैसे की रात को खाना खाकर जब हम सोते है तो लगभग 8-9 घंटे भूके रहते है। इसलिए सुबह का नाश्ता हमे थोड़ा भरी करना चाहिए जिससे हमारी पूरी रात की कमी पूरी हो सके। तरहे दोपहर में भरी लंच करना चाहिए और रात को सोने से पहले हल्का खाना चाहिए। बहुत से लोग इसका उल्टा करते है वो नाश्ते हल्का करते है और खाना बादमे कहते है इसी तरह वो रोने से पहले ज्यादा खाना कहते है जिससे शरीर में ज्यादा कैलोरी इखट्टा होजाती है डॉक्टर का मानना है के हमे काम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए। लेकिन अगर आपका वजन कम है तो आप उन healthy food को तलाशे जिनके अंदर ज्यादा कैलोरी होती है।

3. भरपूर मात्रा में beans को खाए


Beans एक बहुत ही Healthy खाना है। दुनिया भर में इस खाने को रिच मन जाता है क्योकि इसके अंदर बहुत से पोषक तत्त्व है जो हमारे शरीर को बेहतर बनाते है। दुनिया में बहुत तरह की Beans है जिनके फायदे अपने आप में कमाल है। Black Beans, Soyabeans, जैसे आहार को अपने रोजाना के खाने में जोड़ना एक अच्छी आदात है। इसी के साथ आप रोजाना दालो को खाकर अपने आपको मजबूत और हेल्दी बना सकते है।Related: Expert Tips : Mental Health की सुरक्षा के लिए 5 तरीके | Mental Health को सुधाराने और मजबूत करने के 5 जबरदास्त उपाए 

4. Vegitable food ज्यादा खाए 

बढ़ते वातावरण और समाज के कारण से लोगो की सोच food को लेकर अब धीरे धीरे बादल रही है। अब ज्यादा तर लोग मीट से ज्यादा शाखा हारी भोजन खाना ज्यादा पसंद करने लगे है। उनका मन्ना है के पेड़ पोधो से मिलने वाला भोजन मीट से ज्यादा पौष्टिक और ताकतवर होता है। वैसे देखा जाए तो ये सच है के पेड़ पोधो से मिलने वाला भोजन ज्यादा ताकतवर होता है क्योकि ताकतवर और ज्यादा गोष वाले जानवर भी पेड़ पौधे या उनसे मिलने वाले फल और सब्जियों को ही खाते है।  Related: लम्बा जीवन जीने वाली 5 Eating Habits  

5. Serving Size को कम कीजिए 

हम जब खाना कहते है तो अपने सामने बड़ी प्लेट में खाना भरके खाते है। जो हमारी सेहत को जैसी और ही दिशा में लेजाता है अगर आप अपने शरीर को कंट्रोल रखना चाहते है तो आपको एक समय में सिर्फ 3-4 ounces साइज में खाना खाना चाहिए। जिससे आपका वजन कंट्रोल रहे। वैसे आप बीच बीच में इतना ही खाना खा सकते है. लेकिन 1-2 घंटे का समय लेकर, ऐसा करने से आप लिमिट में खाना का सकेंगे और अपने एक्स्ट्रा वजन को बढ़ने से रोक पाएंगे।  Related: Expert Tips: क्या ख़राब Mental Health आपके रिलेशन को ख़राब कर सकती है ?   

अब आप जान चुके होंगे के अपनी उम्र को कैसे बढ़ाया जाता है। इस आर्टिकल के जरिये हमने उन जरुरी खाने की आदतों के बारे में बात की है जिसको अपनाने से सेहत में विकास होता है और एक इंसान का लाइफ स्टाइल भी बेहतर होता है। हमे उम्मीद है के आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आगे ही हम आपके लिए ऐसे ही इन्फोर्मटिव जानकारिया आप तक पहुंचाते रहेंगे। अब हम आपको मिलेंगे अब अगले आर्टिकल में तब तक ले लिए ख्याल रखे।  Related: पूरा दिन STRESS FREE कैसे रहे ? रोज सुबह 15 मिनट ये करने से आप  STRESS FREE रहेंगे 


        

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