घर के खाने से बढाइये हेल्दी वजन

How to gain weight at home,
How to Gain Weight At Home in Hindi

क्या आप पतले है ? और आपका वजन आपकी लम्बाई के मुकाबले कम है ? काफी कोशिशों के बाद भी आप वजन बढ़ाने में कामयाब नहीं सो सके कुछ भी खाने से आपका वजन नही बढ़ता और आप चाहते है के कैसे अपना वजन बढ़ाये तो आज हम आपको बताने जा रहे है वजन बढ़ाने वाली बेहद जरुरी जानकारी और टिप्स, जिसको फॉलो करने से आपका वजन बड़े आराम से बढ़ जायेगा | इस टिप्स से घर का खाना खाने से ही वजन बाढ जायेगा |  

वजन का न बढ़ना इसके पीछे कोई न कोई कारण होता है जिसकी वजह से शरीर का वजन में नही बढ़ता | जब तक हम समस्या का समाधान नहीं निकालेंगे तब तक हम जितना भी खाना खा ले हमारा वजन नही बढ़ सकता, तो पहले हमें उन कारणों को पता करना होगा | 

                                   

कारण 

1. सबसे जरुरी पाचन किर्या का कमजोर होना | 

2. पुरे दिन में जरुरत से कम मात्रा में खाना खाना और पानी पीना 

3. कम कैलोरी वाला खाना खाना | 

4. और एक्ससरसाईस ना करना | 


अगर आप ऊपर दिए कारणों से झुज रहे है तो आपका हेल्दी वजन नही बढ़ेगा, काफी सारे लोगो में पाचन की समस्या होती हे जिसकी वजह से उनका पाचन ठीक से काम नही करता इसलिए पाचन को ठीक रकना बेहद  जरुरी हे पेट के पाचन को ठीक करने के लिए आप इम्मुनिटी टॉनिक का भी इस्तेमाल कर सकते हे। 

''अगर आपको कोई अन्य बीमारी है ? तो आप डॉक्टर से जाँच कराइये और उनके द्वारा बतायी गई डाइट ही ले | 

वजन बढ़ाने वाला खाना 

वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए हमें ज्यादा कैलोरी वाले खाने का सेवन करना होगा और थोड़ी कसरत भी करनी पड़ेगी जिससे खाना ठीक से पच सके और  खाना पूरी बॉडी में अच्छे से लग सके, ज्यादा कैलोरी वाला खाना आनाज, मेदा, बेसन, तेल हे , ये कुछ खास हाई कैलोरी फ़ूड है जिनका सेवन करने से बहुत जल्दी वजन तेजी से बढ़ता है   एक महीने में आपको फर्क दिख जायेगा | हमारे पेट का साइज  500 g तक खाना स्टोर हो सकता है. इसलिए ये बेहद जरुरी हो जाता है के हम अपने पुरे दिन में ज्यादा कैलोरी वाला ही खाने का सेवन करे, कम कैलोरी वाला खाना ज्यादा ना खाये | 


एक इंसान को एक दिन में 2500-2600  कैलोरी की आवशकता होती है 

''सुबह के नास्ता में आपको कंजूसी नहीं करनी है सुबह नाश्ता अच्छे से करे क्योकि इससे आपके वजन को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद मिलेगी नास्ते में आप  उसके लिए आप 6 - 7 ब्रेड या 4 रोटी या 3 पराठो का सेवन कर सकते है जिससे आपको आराम से 500 - 600 कैलोरी आराम से मिल सके | 

''दोपहर के खाने पेट भरकर खाये 4-5 रोटी चावल के साथ जरूर खाए   

''रात का खाना थोड़ा कम खाना है क्योकि रातको हमे सिर्फ सोना होता है इसलिए कम खाना जरुरी है अच्छे पाचन के लिए जो आराम से पच सके 3 - 4 रोटी का ही सेवन करे | 

खली समय में आप कुछ केलो का सेवन कर सकते है शाम के नाश्ते में  10g भुने चने या मूंगफली खा सकते है इनके अंदर भी काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन होता है | 

अनाज/मेदा  - 1 रोटी  या  ब्रेड या 25g दलीय - (1०० कैलोरी) 

बेसन    - पकोड़े, हलवा, लाडू (25g - 100 कैलोरी) 

फल  - आम, केला - (25g - 100 कैलोरी)

सब्जी - आलू - (25g - 100 कैलोरी)

अगर आप दिन मे सिर्फ इन खानो का सेवन करेंगे तो आपका वजन आराम से बढ़ जायेगा | कुछ ही हफ्तों में आपको आसर दिक् जायेगा | ये डाइट आपको आपका वजन बढ़ने तक लेनी है उसके बाद आप अपने हिसाब से अपनी डाइट एडजस्ट कर सकते है | 

 

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