निम्बू के जबरदस्त फायदे

नीम्बू का इस्तेमाल अलग- अलग तरीको से किया जाता है लोग इसको मिर्च मसले वाले खाने में और सालाद के ऊपर निचोड़कर या पानी में मिलाकर निम्बू-पानी बनाकर पीते है जिससे स्वाद और बढ़ जाता है वैसे निम्बू पानी दुनिया का सबसे फेमस ड्रिंक है जो हर किसी को पीना पसंद है. और गर्मियों में गर्मी से राहत देने में ये हमारा बड़ा अच्छा सहारा बन जाता है। वैसे निम्बू स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत से फायदे भी देता है उन्ही फायदों को हम आगे जानेगे। 

फायदे 

#1 निम्बू पानी

निम्बू का खट्टा पन पानी के स्वाद में जान दाल देता है जिससे हमे उसको बार बार पीने की इच्छा होती है इसी तरह हमारे शरीर में पानी का स्तर पूरा हो जाता है। 

#2 ब्लड प्रेशर को कम करता है 

निम्बू के सेवन से शरीर का ब्लड प्रेशर कम होता है 2014 में जापान की एक स्टडी से यह पता चला है के जो लोग सुबह के समय निम्बू का सेवन करते थे उनका ब्लड प्रेशर कम था उन लोगो के मुकाबले जो सेवन नहीं करते थे।   

#3 विटामिन C का अच्छा स्रोत है

निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जिससे बहुत सी बीमारिया दूर होती है और शरीर से ख़राब कण बहार निकल जाते है इसी के साथ हमारी इम्युनिटी बढ़ाता है और अस्थमा, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या को भी ठीक करता है। 

#4 वजन कम करता है 

निम्बू का जूस सुबह खली पेट लेने से वजन को कम करने में मदद करता है जिन लोग का वजन जरुरत से ज्यादा है और वो अपना वजन कम करना चाहते है तो निम्बू उनके लिए वरदान है निम्बू शरीर के फैट को तेजी से घटता है। एक स्टडी से यही पता चला है के निम्बू में पाया जाने वाला polyphenol antioxidant वजन को कम करने में मदद करता है। 

#5 बेसिक फायदे एक लाइन में 
  • अस्थमा से होने वाली समस्या को दूर करता है.
  • ब्लड प्रेशर को कम करता है। 
  • विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है जिससे शरीर के बेकार कण बहार निकल जाते है जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है 
  • विटामिन C इम्युनिटी को बढ़ाता है और खासी जुकाम जैसी समस्या से बचाता है। 
  • पोलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन को कम करने में मदद करता है। 
  • निम्बू पानी पीने से शरीर की पानी की कमी दूर हो जाती है 
#विटामिन C की कमी से होने वाले लक्षण 
  • थकावट होना 
  • अच्छा महसूस न होना। 
  • मसूड़ों से खून आना 
  • जोड़ो में दर्द होना 
  • डिप्रेशन (तनाव) होना 
  • दातो में ढीला पन आना 
  • घाव का जल्दी न भरना 
  • त्वचा पर लाल लाल धब्बे आना 

#निम्बू के पोषण तत्व
 
  • एनर्जी - 17.8 (kcal)
  • कैल्शियम - 16.1 mg 
  • आयरन - 0.38 mg 
  • मैग्नीशियम - 4.7 mg  
  • पोटैशियम - 81 mg 
  • फॉस्फोरस - 9. 5 mg 
  • सेलेनियम - 0.4 (mcg)
  • विटामिन C - 32.8 mg 
  • कोलाइन - 4.0 mg 
  • विटामिन A - 0.8 mcg 
  • फोलेट - 7.0 mcg 
#20 से ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को रोजाना 70-90 mg विटामिन C लेना चाइये 
  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ