Type Here to Get Search Results !

सर्दियों में विटामिन डी कैसे प्राप्त करें?

 


विटामिन डी एक वसा में घुलनशील minerals है जो शरीर में   फॉस्फेट और कैल्शियम को नियंत्रित करता है। विटामिन डी हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. सूरज हमारे लिए वरदान है, जो हमे विटामिन डी की जारी खुराक की पूर्ति करता है। 

जब पराबैंगनी किरणें हमारी स्किन से टकराती हैं, तो यह हमारे शरीर के एक प्रोटीन को एक्टिव कर देती है जिससे विटामिन डी के उत्पादन में बढ़ावा मिलता है। हालांकि, सर्दियों में ये काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योकि विटामिन का उत्पादन को बढ़ाने के लिए पूरी यूवीबी नहीं मिलपाती जिससे थोड़ा कठिन हो जाता है, बादल  सूरज की धुप को रोक लेते है जिससे स्किन पर ठीक से पराबैंगनी किरणें नहीं मिल पाती वैसे सूरज बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है , नीचे कुछ तरीके है जिससे सर्दियो में भी आपको विटामिन डी मिल सके 

विटामिन डी की खुराक लें

आप विटामिन डी मात्रा को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते है जो विटामिन डी 2 पौधों या कवक से मिलता है और विटामिन डी 3 जानवरों और सूरज की रौशनी से मिलता है। विटामिन डी 2 और डी 3 दोनों ही immunity में सुधार करते हैं, थकान और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करते हैं और Depression को भी दूर करने में मदद करता है. 

विटामिन डी की गोलियां लेने से भी विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है सर्दियों में ये काफी मदद करती है और उन लोगो के लिए भी अच्छी होती है जो जो धुप नहीं ले पाते, ज्यादा तर डॉक्टर विटामिन डी3 को ज्यादा लेने की ही सलहा देते है क्योकि ये ही एकमात्र Supplement है ये tissues से अच्छे से नहीं जुड़ता और डी2 में डी3 की तुलना में अधिक मात्रा में एकाग्रता होती है।

विटामिन डी वाला भरपूर खाना खाएं

सर्दियों में विटामिन डी रिच फ़ूड को ही खाए जैसे वसायुक्त मछलियाँ, समुद्री भोजन प्रति सेवारत 386 IU विटामिन डी मिलता है और आप विटामिन डी रिच फ़ूड को रेअर्च कर सकते है. ड्राई फ्रुरट्स का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करे इसमें भी काफी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है  और अच्छी और चमचमाती दूप में जरूर बैठे। 

यूवी लाइट्स का उपयोग करना

सर्दियों में यूवी-लाइट लैंप से भी आप विटामिन डी को प्राप्त कर सकते है यह सूरज की ही तरह ही काम करता है ये आपके लिए सर्दियों में अच्छा विकल्प हो सकता है और अपनी मर्जी से जैसी भी समय इसका इस्तेमाल कर सकते है वे यूवी विकिरण को पैदा करता है। ध्यान रहे ये इसमें बैठने का समय ज्यादा न रखे क्योकि ये पकी त्वचा को नुक्सान पंहुचा सकता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट्स ही इसके आगे बैठना ठीक रहेगा। 



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.