Health Benefits of Makhana, makhane ke fayde | गंभीर समस्या को को ठीक करने और बेहतर बनाने में मदद करता है |

 

Health Benefits of Makhana





1. खनिज और पोषक तत्व से भरपूर 

मखाना में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, जस्ता, विटामिन, खनिज, मैंगनीज, थायमिन, पोषक तत्वों और फाइटो-रसायनों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह एक Excellent उपवास भोजन है उपवास में मखाना बहुत बहुत अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते को जो शरीर के लिए जरुरी होते है 

2. वजन घटाने में मदद करता है 

मखाना में फाइबर भरपूर मात्रा में और कैलोरी में कम होता है। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण से ये आपको भूक नहीं लगने देता और चूंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए आप भोजन के बीच में या नाश्ते में या दिन में जैसी भी टाइम इन प्यारी छोटी गेंदों को खा सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इस तरह वजन घटाने में मदद मिलती है। 

3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा 

चावल, ब्रेड आदि जैसे काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों की तुलना में कमल के बीजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह गुण हेल्थ के प्रति जागरूक लोगों के लिए इस भोजन को एक अच्छा विकल्प बनाता है।

4. सूजन कम करता है 

मखाना में फ्लेवोनोइड्स  मात्रा में पाया जाता है।  Flavonoid एक नेचुरल रसायन है जो सूजन को कम करता है। 

5. किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर करता है 

मखाना रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं क्योंकि इनमें astringent गुण होते हैं। जब रक्त का चंचार ठीक से नियंत्रित होता है, तो गुर्दे की कार्यप्रणाली आसान हो जाती है और यह बार-बार पेशाब आने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।  जिससे गुर्दे की सेहत में सुधार होता है।

6. लस मुक्त

मखाने में प्रोटीन और ग्लूटेन मुक्त से भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह आपके शरीर में पूरा दिन ऊर्जा बनाए रखता है। शाकाहारियों लोगो के लिए ये एक अच्छा विकल्प है.

7. पाचन तो ठीक करता है 

चूंकि मखाना फाइबर से भी भरपूर होता है, इसलिए यह आपके पाचन को बढ़ाता है। और सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। इस तरह, उत्सर्जन प्रणाली बेहतर बनी रहती है और इस प्रकार कब्ज समस्या भी कम हो जाती है। 

8. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

शरीर से ज्यादा पानी और सोडियम को बाहर निकाल देता हैं। इसमें सोडियम और पोटैशियम का सही संतुलन होता है जो शरीर के ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इनमे दिमाग को शांत करने वाले गुण होते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

9. हृदय को स्वास्थ्य बनाता है 

एक अध्ययनों से यह पता चलता है कि नियमित रूप से मखाना खाने से मायोकार्डियल इस्केमिक रीपरफ्यूज़न की चोट को भी ठीक करने में सहयाता मिलती है जो एक हृदय संबंधी है। इसका मतलब है कि मखाना हृदय को मजबूत करने में मदद करते हैं और हृदय की प्रणाली के समुचित कार्य में सहायता करता हैं। यह रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता करता है जिससे स्ट्रोक की समस्या का खतरा कम हो जाता है। 

10. श्वसन प्रणाली को ठीक करता है 

मखाना सांस की प्रणाली को फिर से जीवंत करने में सहयाता करते हैं। यह सवसन  पथ को साफ करने और फेफड़ों की दीवारों पर बलगम के गठन को कम करने में मदद करता है, इसलिए वे एक अच्छी सवसन प्रणाली को बनाए रखने में मदद करते हैं।

11. गर्भवती महिलाएं को सहायता करता है 

मखाना प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कई अन्य आवश्यक खनिजों और पोषक तत्वों का भरपूर शाकाहारी स्रोत है जो बच्चे के विकास के लिए जरुरी हैं और माँ को इन सभी आवश्यक पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक पूरा पैकेज देते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं को मखाने भूनकर, या अपनी करी में डालकर, या खीर बनाकर खाना चाहिए। 

12. तनाव से राहत देता है 

फॉक्स नट्स तनाव को दूर करने वाले गुण होते हैं। यह न्यूरो-ट्रांसमिशन में सुधार करता है और सही मात्रा में हार्मोन और न्यूरो-ट्रांसमीटर का उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे यह एक अच्छा तनाव को कम करने का साधन बन जाता है 

13. मांसपेशियों के सिकुड़न को रोकता है

मांसपेशियों की सिकुड़न से अक्सर मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है। मखाने में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जिससे मांसपेशियों के सिकुड़न को कम करने में मदद करता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन नहीं होती है। वे मांसपेशियों की लोच को बनाए रखने में भी मदद करते हैं इसलिए मखाने का सेवन करने से मांसपेशियों मजबूत होती है। 

14. शुगर के रोग में फायदा करता है। 

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, कैलोरी में कम और ग्लाइसेमिक इंडेक्स, सोडियम और पोटेशियम का उचित संतुलन, ये पोषक तत्व मधुमेह रोग को कम करते है मधुमेह रोगियों के लिए ये एक अच्छा भोजन है।, हालांकि बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना भी सही नहीं है 

15. दस्त में राहत देता है.

 मखाने में कास्टिक गुण पाया जाता है जो लंबे समय तक दस्त जैसी समस्या को कम करने में सहायता करता है और भूख में भी सुधार करता है।

16. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है 

मखाना शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और रक्त में आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स के सही निर्माण को नियंत्रित करने में सहायता करता है। बीमारियों से लड़के सरीर के बैक्ट्रिया को बाहर निकलता है। इस प्रकार, यह प्रतिरक्षा में सुधार करता है।

17. मस्तिष्क के स्वास्थ्य को ठीक करता है 

मखाने में थायमिन की मात्रा तंत्रिकाओं के स्वस्थ cognitive कार्यों को बनाए रखने में सहायक करता है। यह एसिटाइलकोलोन के निर्माण में भी अपना योगदान देता है जो न्यूरो-ट्रांसमिशन के लिए जरुरी है। इसका मतलब यह है कि यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और याददाश्त में सुधार करता है।

18. उर्वरता को बढ़ाता है 

पुरुषों में अध्ययनों से पता चला है कि मखाना खाने से शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा में वृद्धि होती है और महिलाओं में यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से भी लड़ता है।




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