पूरा दिन STRESS FREE कैसे रहे ? रोज सुबह 15 मिनट ये करने से आप STRESS FREE रहेंगे

 

INTRODUCTION 

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल पर और आज हम आपको बताने जा रहे है के आप अपनी MENTAL HEALTH को कैसे HEALTHY रख सकते है। वैसे तो हम अपने शरीर का काफी ध्यान रखते है सुबह उठते ही ब्रश करते है फेस वाश करते है एक्सरसाइज करते है लेकिन अपनी मेन्टल हेल्थ को भूल जाते है लेकिन अपने दिमाग को हेल्दी रखने का काम नहीं करते है। आज हम आपको बताएंगे के आप अपने दिमाग को मजबूत कैसे कर सकते है सिर्फ 15 मिनट में, रोजाना 15 मिनट ये काम करने से आपकी MENTAL HEALTH दुरुस्त हो जाएगी। Related: Experts Advice: 6 Eating Habits जो आपको 50 की उम्र के बाद भी जवान महसूस करा सकती है .

आज की भाग दौड़ भरी दुनिया में लोगो को सांस लेने की फुरसत नहीं है। हर वक्त अपने काम से जुड़े हुए लोग अक्सर तनाव का शिकार हो जाते है। जिसकी वजह से उनको जीवन बोज लगने लगता है, उनका मनन शान्त नहीं रहता। तनाव के बढ़ने से जीवन में कड़वाहट पैदा हो जाती है और शरीर में बीमारिया होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हमारी MENTAL HEALTH हमारे पुरे दिन को अच्छा या बुरा बना सकती है। अगर आप पता करना चाहते है के आपकी MENTAL HEALTH कितनी मजबूत है तो आप अपने रोजाना के मूड को देख सकते है अगर आपका मूड हमेशा ख़राब रहता है और आप हमेशा तनाव में रहते हो तो इसका मतलब है के आपकी MENTAL HEALTH कमजोर है। Related: रोज सुबह ये पीने की आदत से मुझे ENERGY मिलती है और मेरी SKIN भी सुन्दर होती है 

क्या आपके पास 15 मिनट है अपनी मेन्टल हेल्थ को ठीक करने के लिए, जिन लोगो को तनाव की समस्या रहती है उनके लिए ये थोड़ा कठिन हो सकता है, सबसे पहले अपनी मेन्टल हेल्थ के लिए सीरियस बने अगर आप सच में अपने तनाव को कम करना चाहते है तो आपको सुबह 15 मिनट का समय तो निकालना ही होगा। जब भी आप सुबह अपने लिए समय निकाले तो आपको ध्यान रहना चाहिए के आपको पुरानी बीती बातो पर ध्यान नहीं देना है। Related: Experts Tips :  इन फलो को 50 की उम्र के बाद खा सकते है |  4 ऐसे फल जिनको 50 की उम्र के बाद भी खाया जा सकता है 

अगर आप अपने दिन की शुरुआत पुराने दिनों को याद रखकर करते है तो आपका मूड stress से भरा होगा और आप फ्रेश फील नहीं कर पाएँगे इसलिए रोज सुबह एक नई शुरुआत के तौर पर करे और पुरानी बातो को दिमाग में न रखे, जैसे ही आप इन चीजों को रोजाना करने लगते है तो आप देखेंगे के आपकी रोजाना की मॉर्निंग पहले से ज्यादा अच्छी होने लगी है। और अब आपको ज्यादा तनाव भी नहीं रहता जिसकी वजह से आपका पूरा दिन हल्का और शांति से निकलता है। 

1. नयी एक्टिविटी को शुरू करे। 

अपनी MENTAL HEALTH को ठीक करने के लिए रोजाना सुबहे उठकर नयी एक्टिविटी को करना शुरू करे इससे आपका CORTISOL (STRESS HORMONE) लेवल कम होगा जिससे आपको तनाव कम रहेगा और आप हल्का फील करेंगे। आप अपने सुबह की शुरुआत में नई एक्टिविटी के साथ साथ अपने कामो को जल्दबाजी में ना करके आराम से और स्लो मोशन में करे, स्लो मोशन से हमारा मतलब सुस्ती से नहीं है।  जैसे के आप सुबह की चाय या कॉफी को आराम से पिए, हर घुट को महसूस कीजिए, इससे आपका ध्यान भटकेगा नही और इससे आपको फ्रेस फील होगा। नयी एक्टिविटी को तब तक करते रहे जब तक आपको कुछ खास न मिल जाए। Related: Expert Tips : Mental Health की सुरक्षा के लिए 5 तरीके | Mental Health को सुधाराने और मजबूत करने के 5 जबरदास्त उपाए 

2. रोजाना अपने MOOD को पुराने MOOD से मैच करे 

क्या आप रोजाना शांत रहते है, और जब आप सुबह उठते है तो आप ऊर्जा से भरे रहते है क्या आपके अंदर तनाव को सँभालने की क्षमता है ? आप जिस भावना की तलाश करने की उम्मीद में है आप उसे हासिल कर सकते है जब आप रोजाना सुबह अपनी मेन्टल हेल्थ पर ध्यान देते है और उसको ठीक करने के लिए जब आप नई गतिविधिया अपनाते है तो आप अपने मूड में अंतर महसूस कीजिए। इससे आपको कॉन्फिडेंस मिलेगा। और आपकी दिन की सुबह ऊर्जा से भर उठेगी। 

3. हर सुबह कुछ अलग करे 

रोजाना एक काम करने से आप बोर हो जाएंगे इसलिए रोज सुबह कुछ अलग करने को try करे जैसे की एक दिन आप एक्सरसाइज करके बिता सकते है दूसरे दिन योगा, तीसरे दिन अपने आस पास की एक्टिविटी को महसूस करना, टहलना, बुक पढ़ना इत्यादि जैसी कामो को अपने सुबह के टाइम टेबल में शामिल करे। हम आपको बता देना चाहते है के आप उन्ही कामो या एक्टिविटी को शामिल करे जो आपको तनाव मुक्त करती है। रोजाना 15-20 मिनट करने से आप अपने दिन को ऊर्जा से भर सकते है। 

4. रोज सुबह ये काम जरूर करे 

हमने आपको ऊपर जिन बातो के बारे में बात की है उसको अच्छे से करने के लिए आपको अच्छी नींद लेने की जरुरत है। हो सकता है के आपका पूरा दिन काफी तनाव भरा हो सकता है या ऑफिस में बहुत काम करने की वजह से आप थख चुके है जिसकी वजह से आपकी सुबह ख़राब हो सकती है। लेकिन ये तब होगा जब आपकी नींद ख़राब होगी। अगर आप सुबह तक अच्छी नींद लेते है तो आप सुबह फ्रेश उठेंगे। लेकिन बहुत से लोग होते है जो तनाव में होने के बाद भी अपने आपको रिलैक्स नहीं रखते जैसे फ़ोन चलाना, सोशल मीडिया पर घंटो बिताना जिससे आपकी मेन्टल स्टेट कमजोर होती है और आपके गहरी नींद आने के चांस कम होजाते है। Related: लम्बा जीवन जीने वाली 5 Eating Habits  

रात को सोने से पहले आप अपने आपको सोने के लिए तैयार कर सकते है। आप इस तरीके से भी सोच सकते है के अगले दिन की भाग दौड़ को झेलने के लिए मुझे एनर्जी चाहिए जो सिर्फ गहरी नींद से ही मिलेगी। इसलिए आप सोने से 2 घंटे पहले अपने मनन को शांत रखने की कोशिश करे। अपने फ़ोन, लैपटॉप, टीवी, से दुरी बनाए अपने दिमाग को प्राकर्तिक रूप से चलने दे इससे आपको नींद की अवस्ता में जाने में आसानी मिलेगी, आपका मनन जितना शांत होगा उतनी जल्दी आपको नींद आएगी।  

अब आप जान गए है के अपने तनाव भरे दिन को कैसे बेहतर बनाए और अपनी मेन्टल हेल्थ को कैसे ठीक करे आपको रोज सुबह अपने लिए 15 मिनट निकालनी है और वो एक्टिविटी करनी है जिसमे आपको शांति मिलती है यकीन मानिए कुछ ही दिनों में आपकी जिंदिगी बदल जाएगी और आप ऊर्जा से भर उठेंगे। हमें उम्मीद है के आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपकी सेहत को बेहतर करने के लिए हम ऐसे ही फायदेमंद तरीके आपके लिए लाते रहते है। Related: Expert Tips: क्या ख़राब Mental Health आपके रिलेशन को ख़राब कर सकती है ?   

IN ENGLISH

How to be STRESS FREE throughout the day? By doing this for 15 minutes every morning, you will be STRESS FREE

Hello friends welcome to our channel and today we are going to tell you how you can keep your mental health as health. Although we take great care of our body as soon as we wake up in the morning, we brush our face, we do exercise but we forget our mental health but we do not do the work of keeping our mind healthy. Today we will tell you how you can strengthen your mind in just 15 minutes, doing this work for 15 minutes daily will improve your mental health.

In today's run-of-the-mill world, people do not have time to breathe. People associated with their work all the time often become victims of stress. Because of which life becomes burdensome to them, their mind does not remain silent. Due to increased stress, bitterness arises in life and the risk of disease in the body also increases. Our mental health can make our whole day good or bad. If you want to know how strong your mental health is, then you can see your daily mood, if your mood is always bad and you are always under stress then it means that your mental health is weak.

Do you have 15 minutes to fix your mental health, it can be a little difficult for people who have stress problem, first of all be serious about your mental health if you really want to reduce your stress If you want, then you have to take out 15 minutes time in the morning. Whenever you take out time for yourself in the morning, you should keep in mind that you do not have to pay attention to the old past.

If you start your day by remembering the old days, then your mood will be full of stress and you will not be able to feel fresh, so do it every morning as a new beginning and do not keep the old things in mind, as soon as you get these If you start doing things daily, then you will see that your daily morning has started getting better than before. And now you do not have much stress, due to which your whole day turns out to be light and peaceful.

1. Start a new activity.

To recover your mental health, wake up every morning and start doing new activity, this will reduce your cortisol (STRESS HORMONE) level, which will reduce your stress and you will feel lighter. In the beginning of your morning, along with the new activity, do not do your work in a hurry and do it comfortably and in slow motion, by slow motion we do not mean lethargy. As you drink tea or coffee comfortably in the morning, feel every choking, it will not distract your attention and it will make you feel fresh. Keep doing the new activity until you find something special.

2. Match your mods with old mods daily

Do you stay calm everyday, and when you wake up in the morning you are full of energy Do you have the ability to handle stress? You can achieve the feeling you are hoping to find when you focus on your mental health every morning and feel the difference in your mood when you take up new activities to improve it. This will give you confidence. And the morning of your day will be filled with energy.

3. Do something different every morning

Doing one thing every day will get you bored, so try to do something different every morning like one day you can spend exercising, yoga on the second day, feeling the activity around you on the third day, taking a walk, reading a book etc. Include it in your morning time table. We want to tell you that you should include only those works or activities which make you stress free. By doing 15-20 minutes daily, you can fill your day with energy.

4. Do this work every morning

To do the things that we have talked about above for you, you need to take good sleep. It may be that your whole day may be very stressful or you are tired due to a lot of work in the office, due to which your morning may be bad. But this will happen when you have poor sleep. If you sleep well till morning then you will wake up fresh in the morning. But there are many people who do not keep themselves relaxed even after being under stress like using the phone, spending hours on social media which weakens your mental state and your chances of getting sound sleep are less.

Before going to sleep at night, you can prepare yourself for sleep. You can also think in this way that to face the running of the next day, I need energy which will come only from deep sleep. Therefore, try to keep your mind calm 2 hours before sleeping. Keep away from your phone, laptop, TV, let your mind run naturally, this will make it easier for you to go to sleep, the calmer your contemplation, the sooner you will fall asleep.

Now you know that how to make your stressful day better and how to fix your mental health, you have to take out 15 minutes for yourself every morning and do those activities in which you get peace, believe me, your life will change in a few days. And you will be filled with energy. We hope that you liked this article of ours. We keep bringing such beneficial ways for you to improve your health.

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